Detailed Notes on सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय

Wiki Article



हिन्दी हैं हम! भारत की दुनिया, दुनिया में भारत

सूखी नाक की समस्या अक्सर पानी की कमी से भी हो सकती है। गर्मी में अक्सर शरीर में पानी की कमी होती है, जिससे नाक में सूखापन आ जाता है। ऐसे में पानी पीना बहुत जरूरी हो जाता है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से कई तरह की समस्या से बचा जा सकता है। आप इस मौसम में हल्का गुनगुना पानी पी सकते हैं।

मिलाने के बाद इसे छाती, गर्दन और नाक के ऊपर लगाएं।

ऊपर बताए गए औषधीय गुणों के कारण ही अंगूर कई तरह की बीमारियों में लाभ पहुंचाता है। आइये जानते हैं कि किन रोगों के घरेलू इलाज के लिए आप अंगूर का उपयोग कर सकते हैं। 

सूखी नाक होने पर शरीर में निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं- 

तुलसी की पत्तियों को पानी से धोकर कच्चा  भी खा सकते हैं। (और पढ़ें - तुलसी के तेल के फायदे)

नाक में सूजन के कारण सांसों से बदबू आना

नाक से डिसकलर्ड, थिक डिस्चार्ज का निकलना।

नाक की सूजन की समस्या को अगर कुछ ही दिन हुए तो घरेलू उपाय भी अपनाया जा सकता है। आप नमक और पानी को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। फिर उस पानी की भाप लें। ऐसा करने से म्युकस आसानी से निकलने लगेगा। साथ ही नाक की सूजन में भी हेल्प मिलेगी।

उबलने के बाद मिश्रण को छान लें और फिर पी जाएं।

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये पांच कारगर उपाय

नैसल पॉलिप्स के टिशू की ग्रोथ के कारण भी सांस लेने में समस्या हो सकती है। साथ ही नाक के आसपास सूजन भी महसूस होती है।

आपको बता दें कि सूखी नाक कई तरह के स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है। इस कारण साइनस की समस्या या फिर ज्यादा सिरदर्द जैसी परेशानी होने की संभावना बनी रहती है। इतना click here ही नहीं सांस संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। यह समस्या खासकर गर्मियों में देखने को मिलती है। बहरहाल, यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू और आसान नुस्खे बता रहे हैं जिससे आप विंटर सीजन में सर्दी को छूमंतर कर सकते हैं। जानिए इसे दूर करने के तरीके।

खांसी से राहत दिलवाते हैं घर... संपादकीय विभाग

Report this wiki page